मौसम दिल्ली में
एबीसी मांटेसरी स्कूल में धूमधाम से मनाया गया हिन्दी दिवस - NGX NEWS

एबीसी मांटेसरी स्कूल में धूमधाम से मनाया गया हिन्दी दिवस

नगर के स्टेशन रोड स्थित एबीसी मांटेसरी किड्ज स्कूल में स्कूल संचालिका संगीता भार्गव के संयोजन में हिन्दी दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिसमें सभी बच्चों ने अपनी राष्ट्रीय तथा मातृ भाषा हिन्दी के महत्व को जाना। कार्यक्रम संयोजिका संगीता भार्गव ने सभी बच्चों को शपथ दिलवायी कि वह अपनी राष्ट्रीय भाषा को अपनी भाषा के रुप में मान्यता देंगे। अंकिता मैडम ने बच्चों को बताया कि हमारी राष्ट्रीय भाषा

संभल/चन्दौसी (राकेश हर्ष वर्धन)। नगर के स्टेशन रोड स्थित एबीसी मांटेसरी किड्ज स्कूल में स्कूल संचालिका संगीता भार्गव के संयोजन में हिन्दी दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिसमें सभी बच्चों ने अपनी राष्ट्रीय तथा मातृ भाषा हिन्दी के महत्व को जाना। कार्यक्रम संयोजिका संगीता भार्गव ने सभी बच्चों को शपथ दिलवायी कि वह अपनी राष्ट्रीय भाषा को अपनी भाषा के रुप में मान्यता देंगे। अंकिता मैडम ने बच्चों को बताया कि हमारी राष्ट्रीय भाषा हिन्दी दुनिया में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं में से एक है। यह दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में तीसरे स्थान पर है।
बच्चों को बताया गया कि हिन्दी के प्रसार को बढ़ावा देने के लिये हर वर्ष 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस अवसर पर द्वितीय क्लास की छात्रा युविका अग्रवाल ने एक कविता भी सुनायी। जिसके बोल थे हिन्दी की है बात निराली ये है हर भषा से प्यारी, अनपढ़ हो या शिक्षित कोई इससे है परिचित हर कोई, सदा रहे इसका सम्मान इससे है भारत का मान। कार्यक्रम में स्कूल की सभी शिक्षिकाओं का सहयोग रहा। अंत में संगीता भार्गव ने सभी का आभार व्यक्त किया।

एनकेबीएमजी में एनसीसी प्रथम वर्ष हेतु हुआ छात्राओं का चयन

सम्भल/चन्दौसी (राकेश हर्ष वर्धन)। नगर के एनकेबीएमजी पीजी कालिज में मेजर डा0 सोनिया बिन्द्रा के संयोजन में एनसीसी प्रथम वर्ष के लिये छात्राओं का चयन किया गया। चयन प्रक्रिया के लिये छात्राओं की काफी भीड़ रही तथा इसमें लगभग 250 छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस चयन प्रक्रिया को 9 यू0पी0 गर्ल्स बटालियन मुरादाबाद से आये सूबेदार सुनील सिरोही, सूबेदार मेजर विक्रम सिंह, हवलदार देवेन्द्र, जीसीआई रुबी यादव व एनसीसी प्रभारी मेजर डा0 सोनिया बिन्द्रा द्वारा सम्पन्न किया गया।
चयन प्रक्रिया में सर्वप्रथम छात्राओं की लम्बाई तथा उनके वजन का माप किया गया। मेडीकल टेस्ट में छात्राओं की आँखों, नाखूनों तथा उनके खून का प्रतिशत चैक किया गया। शरीरिक फिटनेस में सर्वप्रथम दौड़ करवायी गयी जिसके उपरान्त स्टिप, मेंढ़क पुश कराई गयी। सभी शारीरिक चयन प्रक्रियाओं के बाद लिखित परीक्षा करवाई गयी। अंत में सभी छात्राओं का सक्षात्कार लिया गया। जिसमे उनका तथा उनके पिता का नाम, उनके शौक व कुछ अन्य सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूँछे गये। इसके माध्यम से सभी छात्राओं के आत्म विश्वास व आई क्यू का आंकलन किया गया। सभी छात्रायें बहुत ज्यादा उत्साहित दिखाई दीं। प्राचार्या डा0 अर्चना कुमारी ने सभी छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। इस चयन प्रक्रिया में अनुकृति शर्मा, ज्योति राजपूत, मानसी तिवारी, मानसी मिश्रा, विनेश, अंजलि शर्मा, सोनी शर्मा, मोनी शर्मा, काजल, रुबी, खुशी, सुहानी, रति चौधरी, निधि, पूजा शर्मा आदि का विशेष सहयोग रहा। महाविद्यालय के अजय, सीता व अंकित ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम की फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी का दायित्व छात्राओं अदिति शर्मा व संजना रस्तोगी ने बखूबी निभाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: All Rights Reserved and Copyright By NGX Media !!