मौसम दिल्ली में
मिशन शक्ति के तहत छात्राओं को सिखाये मार्शल आर्ट के गुर - NGX NEWS

मिशन शक्ति के तहत छात्राओं को सिखाये मार्शल आर्ट के गुर

महात्मा गांधी मैमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय सम्भल में शुक्रवार को मिशन शक्ति फेज 3 के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं को मार्शल आर्टस के गुर सिखाए गए। तत्पश्चात एक संगोष्ठी का अयोजन किया गया। जिसमे प्राचार्य डॉ0 योगेन्द्र सिंह ने छात्राओ को आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट को सीखने के लिए प्रेरित किया।

  • प्राचार्य ने कहा कि लड़की को शारीरिक रूप से भी मजबूत बनना होगा तभी वह अपनी रक्षा कर पायेगी

सम्भल (एनजीएक्स)। महात्मा गांधी मैमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय सम्भल में शुक्रवार को मिशन शक्ति फेज 3 के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं को मार्शल आर्टस के गुर सिखाए गए। तत्पश्चात एक संगोष्ठी का अयोजन किया गया। जिसमे प्राचार्य डॉ0 योगेन्द्र सिंह ने छात्राओ को आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट को सीखने के लिए प्रेरित किया।
प्राचार्य ने कहा कि आज हर लड़की को शारीरिक रूप से भी मजबूत बनना होगा तभी वह अपनी रक्षा कर पायेगी। कार्यक्रम प्रभारी डॉ0 रितु भटनागर ने कहा कि मार्शल आर्ट या युद्ध कलाएं विधिवत अभ्यास की प्रणाली और बचाव के लिए प्रशिक्षण की परंपराएं हैं। सभी मार्शल आटर््स का एक समान उददेश्य है खुद की या दूसरों की किसी शारीरिक खतरे से रक्षा करना, मार्शल आर्ट को विज्ञान और कला दोनों माना जाता है। इनमें से कई कलाओं का प्रतिस्पर्धात्मक अभ्यास भी किया जाता है। ज्यादातर लड़ाई के खेल में, यह नृत्य का रूप भी ले सकती है।
डॉ0 अनुभा गुप्ता ने कहा कि युद्ध कलाएं युद्ध की कूट एवं परम्परिक पद्धतियां हैं। जिन्हें विविध कारणों से व्यवहार में लाया जाता है। इन्हें आत्मरक्षा प्रतिस्पर्धा शारीरिक स्वास्थ्य मानसिक एवं आध्यात्मिक विकास आदि के लिए व्यवहार में लाया जाता है। इस अवसर पर लगभग 50 छात्राएं उपस्थित रहीं साथ ही महाविद्यालय का स्टाफ भी उपस्थित रहा।

जागरूकता अभियान में महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान की दिलाई शपथ

  • रैली निकालकर ग्रामीणों को मतदान के प्रति किया जागरूक

सम्भल (एनजीएक्स)। शुक्रवार को राजकीय महाविद्यालय संभल में मिशन शक्ति एवं मतदाता जागरूकता अभियान के तत्वधान में संयुक्त रूप से विविध कार्यक्रमों का का आयोजन किया गया। मिशन शक्ति तीसरा चरण की संयोजिका डॉक्टर नौमी प्रिया ने छात्र छात्राओं को बालिकाओं एवं महिलाओं की सुरक्षा एवं सम्मान करने की शपथ दिलाई तथा उनको संबोधित करते हुए कहां की हमें इस शपथ पर अमल करते हुए महिलाओं के साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार करना चाहिए जो कि हमारी अच्छी परवरिश को प्रतिशत करती है।
स्वीप कोऑर्डिनेटर डॉक्टर राष्ट्र वर्धन के नेतृत्व में छात्र छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकालकर ग्राम मुजफ्फरपुर के ग्राम वासियों को नारे एवं स्लोगन के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्रधानाचार्य डॉक्टर प्रभा शर्मा ने महिलाओं का सम्मान करने तथा मतदान के प्रति जागरूक एवं दूसरों को भी जागरूक करने के लिए छात्र छात्राओं को प्रेरित करते हुए अपने उदबोधन में कहां की यदि हम दूसरे का सम्मान करते हैं, तो उससे हमारा भी सम्मान बढ़ता है। इसलिए हमें अपने घर के साथ ही दूसरी बालिकाओं एवं महिलाओं के साथ भी सम्मान पूर्वक व्यवहार करना चाहिए। मतदान जोकि हमारा बहुमूल्य अधिकार है। जिसके द्वारा हम सोच समझकर अपना प्रतिनिधि चुनकर सरकार बनाने में अच्छा रूप से भाग लेते हैं अपने मत हर हालात में प्रयोग सोच समझकर करना चाहिए।
चुप्पी तोड़ो खुल कर बोलो कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय की काउंसलर डॉक्टर नोनी प्रिया के द्वारा छात्राओं की काउंसलिंग की गई इस अवसर पर चार छात्राओं ने अपनी समस्या लेकर पहुंची जिनका काउंसलिंग के माध्यम से समाधान किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार से डॉक्टर जीत सिंह, डॉ0 तनुज कुमार, डॉक्टर अब्दुल रहमान, डॉक्टर आसिम, प्रमोद कुमार, धर्मेंद्र कुमार, सचिन कुमार, सबा खान, सुभाष बाबू, एजाज मोहम्मद आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: All Rights Reserved and Copyright By NGX Media !!